• Gallery
  • Browse by Category
  • Videos
  • Top Rated Articles
  • Public TimeLine
  • News RSS Feeds
  • Chief Editor : Manilal B. Par |  Executive Editor : Bipul A. Singh
  • दमण एक लघु भारत : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रा मोदी
    दमण एक लघु भारत  : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रा मोदी editor editor on Sunday, February 25, 2018 reviews [0]
    Daman : दमण एक लघु भारत की तरह है, जहां भारत के सभी राज्यों के लोग बसते हैं : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रा मोदी
    दमण की धरा पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का गर्मजोशी से हुआ स्वा गत, विभिन्नध महत्वरपूर्ण एवं महत्व कांक्षी परियोजनाओं का किया लोकार्पण
    सशक्त् एवं प्रगतिशील प्रदेश हेतु कई परियोजनाओं की रखी आधारशीला
    प्रशासक श्री प्रफुल पटेल जी के कार्यशैली को देखते हुए कहा कि दमण एव दीव विकास
    के मार्ग पर तेजी से हुए अग्रसर

    दमण 24, 2018: आज दमण-दीव एवं दादरा नगर हवेली में बहुविध विकास कार्येां के लोकार्पण एवं शिलान्या2स हेतु माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्री मोदी जी का दमण आगमन हुआ। श्री नरेन्द्रय मोदी जी के कार्यक्रम स्थपल पर पहूँचते ही लोगों ने मोदी-मोदी और वंदे मातरम् की जयघोष से माननीय प्रधानमंत्री जी का स्वासगत किया। विशाल जन-सैलाब के बीच भारतीय संस्कृसति की परंपरा के अनुसार माननीय प्रशासक श्री प्रफुल पटेल जी, दमण-दीव के सांसद श्री लालूभाई पटेल तथा दानह के सांसद श्री नटू पटेल जी ने पुष्पजगुच्छो एवं स्मृवति चिन्हल भेंट कर प्रधानमंत्री जी का गर्मजोशी से स्वामगत अभिवादन किया। दमण की जनता ने भी तालियों की गड़गराहट एवं जयकार के नारे लगाकर गर्मजोशी के साथ माननीय प्रधानमंत्री का स्वा गत किया। दमण जिला पंचायत के अध्यनक्ष, दमण नगरपालिका के अध्योक्ष, प्रदेश भाजपा अध्यरक्ष एवं अन्यग सामाजिक संगठनों एवं गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों द्वारा स्मृ्ति चिन्ह भेंट कर माननीय प्रधानमंत्री जी का स्वागगत किया।
    इसके उपरांत दमण-दीव एवं दानह के प्रशासक श्री प्रफुल पटेल जी ने माननीय प्रधानमंत्री जी का शाब्दिक स्वा गत करते हुए उन्हें विकास के प्रति समर्पित और दोनों संघ प्रदेशों के समग्र विकास के लिए संकल्प बद्ध बताया और दमण एवं दीव तथा दादरा नगर हवेली के प्रति उनके स्नेोह के लिए प्रधानमंत्री जी के प्रति आभार व्यणक्तह किया। प्रशासक श्री प्रफुल पटेल जी ने यह कहा कि ये वैसे प्रधानमंत्री हैं जिन्हों ने स्वंच्छ‍ता अभियान को एक सामाजिक आंदोलन बनाकर संपूर्ण देश में और जन-जन में जागरूकता की एक नई लहर दौड़ायी, चाहे फिर वह जन-धन योजना हो या मुद्रा योजना हो या फिर भ्रष्टाूचार का जड़ से उन्मू लन करने के लिए साहसिक पहल हो। हर युवा और हर प्रदेश के सर्वांगीण विकास के लिए माननीय प्रधानमंत्री जी पूरी तत्पसरता से लगे रहते हैं। यह उनके दृढ़ संकल्प का ही परिणाम है कि आज दोनों संघ प्रदेश विकास के नये आयाम हासिल कर रहे हैं।

    माननीय प्रधानमंत्री जी ने दमण की जनता को संबोधित करते हुए बताया कि आज से पहले दमण में किसी भी अवसर पर इतना बड़ा जन-सैलाब नहीं देखा गया और ना ही आज से पहले दमण में केन्द्री सरकार की ओर से लगभग 1000 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का एक साथ लोकार्पण हुआ होगा। यह प्रथम अवसर है जब दोनों प्रदेशों के विकास के लिए इतने बड़े पैमाने पर इतनी बड़ी योजनाओं का लोकार्पण हो रहा है। यह निश्चवय ही इस प्रदेश के इतिहास में एक निर्णायक दिन है। उन्होंंने उपस्थित लोगों को उनके प्रेम और स्ने ह के लिए उनके प्रति हार्दिक आभार व्यनक्तो किया। दमण में स्व च्छता अभियान के प्रति लोंगों में व्या्पक जागरूकता के लिए प्रधानमंत्री जी ने प्रशासक श्री प्रफुल पटेल और दमण की जनता को बधाई दी । प्रधानमंत्री जी ने कहा कि स्वगच्छपता हम सब की जिम्मेपदारी है ।
    माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा कि दमण एक ऐसा प्रदेश है जहॉं लगभग भारत के सभी राज्यों के लोग बड़े प्या्र और भाईचारे से शांतिपूर्वक रहते हैं और यहॉं अमन-चैन का माहैाल है और इस लिए दमण लघु भारत का पर्याय है। यहां के लोग मुम्ब ई एवं दिल्लीन जैसे प्रदेशों की तरह ही अच्छार सामाजिक जीवन जी रहे हैं। माननीय प्रधानमंत्री जी ने महिला सशक्तिकरण के प्रति अपने संकल्पत को दुहराते हुए कहा अब दमण में महिलाएं भी आत्मीनिर्भरता की ओर कदम बढाने के लिए तैयार हैं। उन्होंेने छोटे से प्रदेश में 2000 से अधिक शौचालयों के निर्माण के लिए प्रशासक श्री प्रफुल पटेल जी की सराहना की और आवाम को खुले में शौच से मुक्ति के लिए बधाई दी। इन शौचालयों का निर्माण बहनों एवं माताओं के सम्माोन के प्रति उठाया गया एक कारगर कदम है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने दमण में रहने वाले लगभग 85 हजार मजदूर एवं कामगार वर्ग के लोगों के आवासीय कठिनाईयों को दूर करने के लिए प्रशासन और उद्योग जगत के द्वारा सार्वजनिक-निजी भागीदारी के आधार पर “स्प र्श” के रूप में उत्तम आवास की व्यजवस्थाव करने और श्रमिक भाई-बहनों के जीवन में सकारात्म क बदलाव लाने के लिए बधाई दी। उन्हों्ने उद्योग जगत को संबोधित करते हुए कहा कि श्रमिक भाईयों के लिए उठाया गया उनका यह कदम अत्यंोत सराहनीय है और अच्छेग खाने-पीने और आवास की व्येवस्थाि के बाद श्रमिक भी उद्योगों में पूरी ऊर्जा एवं मनोयोग से उत्पा दन को गई गुणा बढ़ायेंगे और उद्योग-जगम को नई ऊचाईयों तक ले जाएंगे ऐसा मेरा विश्वाजस है। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि आज भी देश में कई क्षेत्र हैं जहां ट्रीटेड-वाटर जीवन शैली की सुविधा नहीं है, वहीं इस संघ प्रदेश में शुद्ध पेयजल के लिए वाटर-ट्रीटमेंट प्लांडट स्थाजपित किये गये हैं।
    इस दौरे के दौरान माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रं मोदी जी ने सेवाभावी संस्थाीनों को भारत सरकार की जन-कल्यााण योजनाओं के लिए पुरस्कृ।त किया। इसके तहत सरकारी महाविद्यालय के मेधावी छात्रों को पुरस्कृपत किया, दिव्यांचगों को तिपहिया वाहन दिये गये, बधिरों को श्रवण-उपकरण दिये गये, गर्भवती महिलाओं को पूरक पोषण आहार किट प्रदान किये गये तथा नवजात शिशु हेतु भी किट प्रदान किये गये। सी.एस.आर. के तहत महिलाओं को ड्राईविंग लाईसेंस दिये गये, महिलाओं को 50% सब्सिडी दर पर ई-ऑटो रिक्शां दी गई, साथ ही सी.एन.जी. युक्तध पर्यावरण हितैषी वाहन प्रदान किये गये। इस दरमियान माननीय प्रधानमंत्री जी के कर-कमलों से पवनहंस हेलीकॉप्टीर सेवा का उद्घाटन किया गया, जिसका प्रदेश के लोगों के द्वारा तहेदिल से सराहा गया। ज्ञात हो कि यह हेलीकॉप्टणर सेवा दमण से दीव के मध्य् चलाई जानी है, जिससे दोनों जिलों के मध्य आवागमन की दूरी कम समय में सरल एवं सुगम तरीके से तय की जा सकेगी। उल्लेोखनीय है कि हेलिकॉप्टमर सेवा की इस पहली उड़ान एक महिला पायलट द्वारा भरी गई। इसके अलावा माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा दीव और अहमदाबाद के मध्या हवाई सेवा का उद्घाटन भी किया गया, जो प्रदेश की उन्न त छवि और पर्यटन के संवर्धन की दृष्टि से अनोखा, अभिनव एवं सराहनीय है। माननीय प्रधानमंत्री जी ने 108 एंब्युललेंस सेवा और पहली सवारी सेवा को हरी झंडी दिखाकर इसका लोकार्पण किया। इसके अलावा इंजीनियरिंग कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज पाठ्यक्रम आदि का भी लोकार्पण किया गया। साथ ही माननीय प्रधानमंत्री जी ने रिमोट के जरिये दीव में तड ब्रिज के निर्माण, स्वासमिंग पूल के निर्माण का शिलान्या स किया। उन्हों ने कहा कि दीव को स्मा र्ट सिटी में शामिल किया गया है, इससे वहां पर तीव्र गति से विकास होगा। माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा कि लंबे समय से दमण-दीव के लिए एक विश्वगविद्यालय की मांग की जा रही थी जिसे केन्द्र सरकार द्वारा स्वी-कृति प्रदान की गई है।
    इस जनसभा में लगभग लाखों की संख्यार में लोग उपस्थित हुए जो सुबह से ही आकर अपने लोकाप्रिय प्रधानमंत्री की झलक पाने और उनके ओजस्वीे भाषण सुनने के लिए उनका बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए माननीय प्रधानमंत्री जी ने कहा कि न्यूं इंडिया बनाने के मेरे लक्ष्यम के तहत इस संघ प्रदेश की, यहॉं के नागरिकों की समग्र प्रगति शामिल है और मैं इसके लिए संकल्पकबद्ध हूँ। उन्हों ने यह भी कहा कि शिक्षा, स्वाैस्थ्यइ, पर्यटन, आधारिक संरचना, महिला सशक्तिकरण सहित सभी क्षेत्रों में प्रदेश तेजी से प्रगति कर रहा है जो कि बड़े ही हर्ष की बात है । प्रदेश के प्रगतिशील स्वइरूप को देखकर माननीय प्रधानमंत्री गद्गद हो गये और उन्हों ने पीठ थपथपाकर दमण-दीव एवं दादरा-नगर हवेली के प्रशासक श्री प्रफुल पटेल जी की तारीफ की। दरअसल माननीय प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा और कुशल मार्गदर्शन से प्रशासक के तौर पर श्री प्रफुल पटेल जी के प्रदेश आगमन के पश्चाजत दोनों प्रदेशों का कायाकल्पस हुआ है। विकास की धारा अनवरत बहने लगी है। माननीय प्रधानमंत्री ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि दमण-दीव प्रदेश के विकास के लिए हम हर संभव कदम उठायेंगे और प्रदेश का कायाकल्पल करेंगे। दमण की स्वाच्छकता से माननीय प्रधानमंत्री अभिभूत हो गये।
    प्रधानमंत्री जी के इस गौरवपूर्ण उपस्थिति से समस्तप लोग अभिभूत नजर आये और उन्होंनने सभा-स्थमल को मोदी-मोदी के नारों से गुंजायमान कर दिया। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि दमण एक सुंदर पर्यटन स्थरल है लेकिन यहां पर्यटन की असीम संभावनायें हैं। उन्होेने यह विश्वाकस व्यक्तन किया कि इन योजनाओं के कारण दमण एवं दीव विकास की मुख्य धारा में शामिल हो गये हैं और उन्होंकने यह विश्वांस व्य क्तअ किया कि इससे इस प्रदेश में पर्यटन को भरपूर बढ़ावा मिलेगा और पर्यटन के विकास यहां के लोगों को आय के साधन मिलेंगे। केवल देश में बल्कि विश्व के मानचित्र में अपनी अनूठी पहचान बनायेगा। भारत सरकार के गंगा शुद्धीकरण योजना के तहत दमण-दीव प्रशासन द्वारा इस महान कार्य हेतु माननीय प्रधानमंत्री जी को चेक सौंपा गया। माननीय प्रधानमंत्री लोगों की तालियों की गड़गराहट के बीच विदा हुए।

                               

      Comments
    » Not yet reviewed by any member. You can be the first one to write a review.
    
    » You must be logged in to post a comment
    Sponsor
    VALSAD INDUSTRIES DIRECTORY 2010-11

    (2nd Edition) with FREE CD
    Click Here to Buy...

     Useful Link Of Daman

     • Notifications

     • Circulars

     • Other Resources

     • Press Notes

     • Jobs

      Tourism

     • Historical Places

     • Amusement Parks

     • Beaches

     • Shopping

     • Foods & Accom.

     • How to reach

      Administration

     • Departments

     • Contact Numbers

     • DAMAN MUNICIPAL

     • Missions, Society....

      Miscellaneous

     • Mahyavanshi Foundation

     • Skyline Aviation Club
     • Asali Azadi
     • Sandesh
     • Urmi Sagar

     • UIDAI

     • RationCard Data

     • Rainfall-2011

     • Flood Control

    Related Articles
    No Related News