Wed. Sep 23rd, 2020

Share with:


Monsoon Session 2020: मानसून सत्र से पहले बोले PM मोदी, सांसद जवानों के साथ एकजुट रहने का दें संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने कहा, कोरोना (Corona) के चलते बजट सत्र (Budget Session) समय से पहले ही रोक देना पड़ा. इस सत्र में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाने हैं. कई तरह के विषयों पर चर्चा की जानी है, जितनी गहन चर्चा होगी उतना ही देश को लाभ भी मिलेगा.

Monsoon Session 2020: मानसून सत्र से पहले बोले PM मोदी, सांसद जवानों के साथ एकजुट रहने का दें संदेश

Monsoon Session 2020: कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Epidemic) के बीच संसद का मानसून सत्र (Monsoon Session 2020) आज से शुरू हो गया है. मानसून सत्र शुरू होने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने अपने संबोधन में चीन (China) के साथ चल रहे सीमा विवाद (China Border Dispute) पर संसद में संदेश दिया. उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि संसद में बैठे सभी सदस्य एकजुट होकर संदेश देंगे कि देश सेना के वीर जवानों के साथ एकजुट होकर खड़ा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, आज हमारी सेना के वीर जवान सीमा पर डंटे हुए हैं. बुलंद हौसलों, बड़ी हिम्मत और जज्बे के साथ दुर्गम पहाड़ियों में हमारी रक्षा में तैनात हैं. कुछ समय बाद बर्फ वर्षा भी शुरू होगी. जिस विश्वास के साथ वे खड़े हैं, सदन के सभी सदस्य एक भाव से, एक संकल्प से ये संदेश देंगे कि देश के जवानों के पीछे पूरा देश खड़ा है. देश के बहादुर सैनिकों के साथ संसद और संसद के सभी सदस्य खड़े हैं. उन्होंने कहा कि मेरा विश्वास है कि यह मजबूत संदेश सभी माननीय सदस्य के माध्यम से ये सदन देगा.

https://platform.twitter.com/embed/index.html?dnt=false&embedId=twitter-widget-0&frame=false&hideCard=false&hideThread=false&id=1305352514150133761&lang=hi&origin=https%3A%2F%2Fhindi.news18.com%2Fnews%2Fnation%2Fprime-minister-narendra-modi-said-before-monsoon-session-mps-should-give-message-to-stay-united-with-our-soldiers-3237328.html&siteScreenName=news18india&theme=light&widgetsVersion=219d021%3A1598982042171&width=550pxविज्ञापन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि सदन में उपस्थित सभी सांसदों की लंबे समय के बाद मुलाकात हो रही है. सबका हालचाल पूछा है. इस बार विशेष वातावरण में संसद का सत्र बुलाया गया है. कोरोना भी है और कर्तव्य भी है. सभी को इसके लिए बधाई. संसद के कामकाज पर कोरोना के असर पर बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, कोरोना के चलते बजट सत्र समय से पहले ही रोक देना पड़ा. इस सत्र में कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाने हैं. कई तरह के विषयों पर चर्चा की जानी है, जितनी गहन चर्चा होगी उतना ही देश को लाभ भी मिलेगा.

इसे भी पढ़ें :- राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी से लेकर उद्योगपति-पत्रकारों तक, इन सभी की निगरानी करा रहा चीन: रिपोर्ट

इस बार मानसून सत्र सिर्फ 18 दिन का होगा
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम सभी को कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना है. दुनिया में हर संकट से निकलने में कामयाब होने की क्षमता है. बता दें कि इस बार का मानसून सत्र सिर्फ 18 दिन का होगा और शनिवार और रविवार को भी सदनात्मक कार्यवाही जारी रहेगी. मानसून सत्र 14 सितंबर से 1 अक्टूबर तक चलेगा.

chinaindia china border disputeIndia China Border TensionMonsoonMonsoon Sessionnarendra modipm narendra modiFirst published: September 14, 2020, 9:59 AM ISTPromoted Content

Recommended byविज्ञापनअगली ख़बर

Coronavirus: भारत में 24 घंटे में फिर मिले 92 हजार नए कोरोना मरीज, कुल केस 48 लाख पार

Coronavirus Cases in India: दुनिया में सबसे अधिक कोरोना मामले (Covid-19 Infected) भारत, अमेरिका और ब्राजील में आ रहे हैं. वहीं, बीते दिन कोरोना से सबसे ज्यादा मौत भारत, मैक्सिको और अमेरिका में हुई है. भारत दुनिया में सबसे ज्यादा संक्रमितों के मामले में दूसरे नंबर पर है. यही नहीं सबसे ज्यादा मौत के मामले में तीसरे नंबर पर है. भारत ऐसा दूसरा देश है जहां सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं.

Coronavirus: भारत में 24 घंटे में फिर मिले 92 हजार नए कोरोना मरीज, कुल केस 48 लाख पार

Coronavirus Cases in India Latest News Updates: देश में कोरोना वायरस के संक्रमितों (Covid-19 Infected) का आंकड़ा 48 लाख के पार हो गया है. बीते 24 घंटे के अंदर 92 हजार 071 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए. इसी के साथ कोरोना मरीजों की संख्या अब 48 लाख 45 हजार 302 हो गई. रविवार को 1136 संक्रमितों ने दम तोड़ा, जिसके बाद इस वायरस से मरने वालों की संख्या अब 79 हजार 754 हो गई है. अब तक कोरोना से 37 लाख 77 हजार 44 लोग ठीक भी हो चुके हैं.

9 राज्यों में हैं 74% एक्टिव मरीज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में 74% एक्टिव केस यानी ऐसे मरीज जिनका अभी इलाज चल रहा है वो देश के 9 राज्यों में हैं. सबसे ज्यादा 28% मरीज महाराष्ट्र से हैं. दूसरे नंबर पर कर्नाटक है, जहां 11% मरीज हैं. तीसरे पर आंध्र प्रदेश है, जहां 10% एक्टिव केस है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में 7%, तमिलनाडु में 5%, ओडिशा में 4%, तेलंगाना, असम और छत्तीसगढ़ में 3-3% एक्टिव केस हैं. बाकी 26% मरीज देश के अन्य राज्य या केंद्र शासित राज्यों से हैं. इन्हीं 9 राज्यों में सबसे ज्यादा 81% मरीजों की मौत भी हो चुकी है.

Covid-19 Update: दिल्‍ली में कोरोना के 4235 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा हुआ 2.18 लाखकोरोना प्रभावित प्रमुख राज्यों का हाल:-

>>महाराष्ट्र में रविवार को संक्रमण के 22 हजार 543 नए केस सामने आए हैं. प्रदेश में कुल 11 हजार 549 लोगों को पिछले 24 घंटे में डिस्चार्ज किया गया है. इसके अलावा 416 लोगों की कोरोना से मौत भी हुई है. प्रदेश में अब तक कुल 52 लाख 53 हजार 676 सैंपल्स की जांच की गई है. इसमें से 10 लाख 60 हजार 308 सैंपल पॉजिटिव मिले हैं.

>>तमिलनाडु में रविवार को 5 हजार 693 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इसी के साथ यहां संक्रमितों का आंकड़ा 5 लाख के पार हो गया. अब तक 5 लाख 2 हजार 759 लोग संक्रमित हो चुके हैं. राहत की बात है कि इनमें 4 लाख 47 हजार 366 लोग ठीक भी हो चुके हैं. अभी 47 हजार 12 मरीजों का इलाज चल रहा है, जबकि 8 हजार 381 मरीजों की मौत हो चुकी है.

>>राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में कोरोना वायरस की महामारी का कहर बढ़ता जा रहा है. जबकि रविवार को कोरोना संक्रमण के 4235 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ दिल्‍ली में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 2,18,304 हो गया है. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में 29 और कोविड-19 मरीजों की मौत हुई है जिन्हें मिलाकर अब तक केंद्र शासित प्रदेश में 4,744 लोगों की जान इस महामारी में जा चुकी है.>>उत्तर प्रदेश में रविवार को 24 घंटे के अंदर संक्रमण के 6,239 नए मामले सामने आए. एक्टिव केस की संख्या अब 68 हजार को पार कर गई है. यूपी में कोरोना की चपेट में आकर जान गंवाने वालों की संख्या अब 4,429 हो गई है. प्रदेश में अब तक 3 लाख 12 हजार 36 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं. इसमें से 2 लाख 39 हजार 485 मरीज ठीक हो चुके हैं.

>>बिहार में 1,523 नए मरीजों की पहचान रविवार को हुई. अब तक यहां 1 लाख 58 हजार 389 लोग यहां संक्रमित हो चुके हैं. इनमें 1 लाख 43 हजार 53 लोग ठीक हो चुके हैं, जबकि 14 हजार 513 मरीजों का अभी इलाज चल रहा है. 822 लोग संक्रमण के चलते अपनी जान गंवा चुके हैं.
दुनियाभर में अबतक 2.91 करोड़ कोरोना संक्रमित
दुनिया में हर दिन दो लाख से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे हैं. करीब तीन करोड़ लोग महामारी से संक्रमित हो चुके हैं. राहत की बात ये है कि इनमें से दो करोड़ से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं. पिछले 24 घंटों में दुनिया में 2.43 लाख नए मामले सामने आए हैं और 3905 लोगों की जान चली गई है.

देश में एक लाख नहीं, दो से ढाई लाख आने चाहिए नए कोरोना केस, आंकड़े यही बता रहे

वर्ल्डोमीटर के अनुसार, दुनियाभर में अबतक 2 करोड़ 91 लाख लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं. इसमें से 9 लाख 28 हजार लोगों ने अपनी जान गंवा दी है तो वहीं 2 करोड़ 10 लाख से ज्यादा मरीज ठीक हो चुके हैं. पूरी दुनिया में 72 लाख से ज्यादा एक्टिव केस हैं यानी कि फिलहाल इतने लोगों का अस्पताल में इलाज चल रहा है.

Hindi Diwas 2020: इन कोट्स और संदेशों के साथ दीजिए हिंदी दिवस की शुभकामनाएं

भारत में हर साल 14 सितंबर (14 September) को देश भर में हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाता है. आप भी इस मौके पर अपने दोस्‍तों, करीबियों को इससे संबंधित कोट्स (Quotes) और बधाई संदेश (Greeting Message) भेज सकते हैं…

SHARE THIS:

Hindi Diwas 2020: इन कोट्स और संदेशों के साथ दीजिए हिंदी दिवस की शुभकामनाएं
  • NEWS18HINDI
  • LAST UPDATED:SEPTEMBER 14, 2020, 9:48 AM IST

हिंदी हमारी राजभाषा है. भारत में हर साल 14 सितंबर (14 September) को हिन्दी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाता है. इस मौके पर स्‍कूलों आदि शिक्षण संस्थानों और सरकारी कार्यालयों में हिंदी पखवाड़ा के दौरान कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं. साथ ही कविता पाठ, भाषण और निबंध जैसी प्रतियोगिताओं भी होती हैं.15 अगस्त 1947 को देश को आजादी मिलने के दो साल बाद 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया था. आज हिंदी सिर्फ भारत ही नहीं, बल्कि कई अन्‍य देशों में भी बोली जाती है. आज हिंदी दिवस है और इस मौके पर आप हिंदी के बेहतरीन कोट्स (Quotes) और शुभकामना संदेश (Greeting Message) अपने करीबियों को भेज कर हिंदी दिवस की बधाई दे सकते हैं…

सारे देश की आशा है

हिंदी अपनी भाषा है
जात-पात के बंधन को तोड़ेंहिंदी सारे देश को जोड़ें
भारत माता के माथे की बिंदी

इसे भी पढ़ें – Hindi Diwas 2020: विदेशों में भी हिंदी की धूम, दुनिया भर में बोली जाने वाली 5 भाषाओं में से एक

हमारी राजभाषा हिंदीहर कण में हैं हिंदी बसी
मेरी मां की इसमें बोली बसी
मेरा मान है हिंदी
मेरी शान है हिंदी

निज भाषा का नहीं गर्व जिसे
क्या प्रेम देश से होगा उसे
वही वीर देश का प्यारा है
हिंदी ही जिसका नारा है
हिंदी भाषा हमको प्यारी है

पिता की डांट से मां की लोरियों तक
स्कूल की किताबों से यारों की टोलियों तक
जिनसे जो कुछ भी मैंने पाया है,
हिंदी भाषा ने इन सब में अपना किरदार निभाया है
हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं

इसे भी पढ़ें – हिंदी दिवस 2020: कब मनाया जाता है हिंदी दिवस, क्या है इसका इतिहास

विविधताओं से भरे इस देश में लगी भाषाओं की फुलवारी है
इनमें हमको सबसे प्यारी हिंदी मातृभाषा हमारी है
हिंदी दिवस पर आप सभी को शुभकामनाएं
भारत मां के भाल पर सजी स्वर्णिम बिंदी हूं
मैं भारत की बेटी आपकी अपनी हिंदी हूं
हिंदी दिवस पर आप सभी को हार्दिक शुभकामनाएं

हिंदी का सम्मान
देश का सम्मान है
हमारी स्वतंत्रता वहां है
हमारी राष्ट्र भाषा जहां है
निज भाषा का नहीं गर्व जिसे
क्‍या प्रेम देश से होगा उसे
वहीं वीर देश का प्‍यारा है
हिंदी ही जिसका नारा है

इसे भी पढ़ें – हिंदी दिवस 2020: ‘कोशिश करने वालों की हार नहीं होती’, कविताएं जो जन-जन की बनीं आवाज़

हिंदी बोलने में शर्म नहीं
गर्व होना चाहिए
हिंदी दिवस पर आप सभी
को हार्दिक शुभकामनाएं
भारत के गांव की शान है हिंदी
हिन्दुस्तान की शक्ति हिंदी,
मेरे हिन्द की जान हिंदीbookHindiLifestylePromoted Content

Recommended byपूरी खबर पढ़ेंविज्ञापनअगली ख़बर

Gold Price: सोने की कीमतों में आई तेजी, चांदी भी हुई महंगी

Gold-Silver Price: MCX पर गोल्ड फ्यूचर 0.4 फीसदी की उछाल के साथ 51,532 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जबकि सिल्वर फ्यूचर 0.6 फीसदी की मजबूती के साथ 68,350 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. पिछले सेशन में गोल्ड फ्यूचर 1 फीसदी या 500 रुपये जबकि सिल्वर 1.5 फीसदी या 1,050 रुपये प्रति किलोग्राम टूटा था.

SHARE THIS:

Gold Price: सोने की कीमतों में आई तेजी, चांदी भी हुई महंगी
  • NEWS18HINDI
  • LAST UPDATED:SEPTEMBER 14, 2020, 9:54 AM IST

नई दिल्ली. सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को सोने-चांदी की कीमतों (Gold-Silver Prices) में तेजी नजर आ रही है. पिछले कारोबार सेशन में तेज गिरावट के बाद सोमवार को सोने और चांदी के भाव में तेजी आई है. MCX पर गोल्ड फ्यूचर 0.4 फीसदी की उछाल के साथ 51,532 रुपये प्रति 10 ग्राम पर  जबकि सिल्वर फ्यूचर 0.6 फीसदी की मजबूती के साथ 68,350 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया. पिछले सेशन में गोल्ड फ्यूचर 1 फीसदी या 500 रुपये जबकि सिल्वर 1.5 फीसदी या 1,050 रुपये प्रति किलोग्राम टूटा था. बता दें कि पिछले महीने के रिकॉर्ड हाई 56,200 रुपये से सोने का दाम 5,000 रुपये प्रति 10 ग्राम घटा है.

विदेशी बाजार में सोने का भाव

वैश्विक बाजारों में, सोने की कीमतें आज सपाट थीं. स्पॉट गोल्ड सपाट 1,941.11 डॉलर प्रति औंस रहा. वहीं, अन्य कीमती धातु चांदी में गिरावट रही. चांदी की कीमत 0.3 फीसदी गिरकर 26.68 डॉलर प्रति औंस रही. इस सप्ताह के अंत में अमेरिकी फेडरल रिजर्व की मौद्रिक नीति के फैसले के आगे भी सोने के निवेशक सतर्क रहे. गोल्ड ट्रेडर्स अमेरिकी केंद्रीय बैंक की 15-16 सितंबर को होने वाली दो दिवसीय नीति बैठक पर ध्यान केंद्रित करेंगे.

यह भी पढ़ें- VRS के बाद मिलने वाली रकम पर कितना मिलेगा टैक्स छूट? यहां जानिए सभी सवालों के जवाबइस साल 30 फीसदी महंगा हुआ सोना
हाल के दिनों में कुछ हद ​तक गिरावट के बाद भी अगर इस साल सोने का भाव देखें तो इसमें अब तक करीब 30 फीसदी की तेजी आई है. फ्यूचर मार्केट की बात करें तो गोल्ड का भाव करीब 51,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास है. हालांकि, पिछले महीने यह 56,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक पहुंचा था.

आसानी से कर सकते हैं गोल्ड से कमाई
साल 2013 के बाद लोगों में फिजिकल गोल्ड के अलावा भी दूसरे विक्लपों में रूचि देखने को मिली है. इसका सबसे बड़ा कारण है कि लोगों को फिजिकल गोल्ड से इतर पेपर गोल्ड (Paper Gold) में निवेश के कई विकल्प मिल रहे हैं. यही नहीं, सोने में निवेश से कमाई के अलावा भी लोगों को गोल्ड डिलीवरी का विकल्प भी मिल रहा है. निवेशकों के अलावा आम लोग भी पेटीएम गोल्ड, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड, गोल्ड ETF जैसे निवेश के विकल्प का भरपूर फायदा उठा रहे हैंi

 

Leave a Reply